Idea-Pitching-IIC-02

आईडिया पिचिंग प्रतियोगिता के प्रस्ताव के लिए आवेदन प्रारूप

थीम : देश की आदिवासी महिलाओं में उद्यमिता को बढ़ावा।

    दिए गए विषयों में से किसी एक का चुनाव करें।

  • आदिवासी चिकित्सा
  • वन उत्पाद
  • आदिवासी कला और शिल्प
  • जनजातीय पारंपरिक प्रक्रिया और स्वदेशी प्रथाएँ।
  • किसी भी नए विचार की पृष्ठ्भूमि जिसे आप प्रस्तावित करना चाहें या मौजूदा समस्या का समाधान उपलब्ध करना चाहें ( 1000 शब्दों में )
  • उद्देश्यों का परिचय : ( 2 या 3 महत्वपूर्ण उद्देश्यों का परिचय दें जिन्हें स्पष्ट रूम में मापा या मूल्यांकित करने योग्य हो)
  • कार्यप्रणाली का विवरण ( 1000 शब्द में ):
    (आपके दिए गए विचार किस प्रकार आजीविका /आर्थिक विकास सामाजिक चुनौतियों को बदलने में लाभ दायक साबित हो सकते है। निम्नलिखित प्रक्रिया एवं विवरण में प्रस्तुत करें जैसे :फ्लो चार्ट,मॉडल, सर्वे प्रक्रिया इत्यादि। जिनके माध्यम से उद्देश्यों को पूरा किया जा सके।)
  • प्रस्तावित विचार को मापने योग्य बनाने के लिए वयवहारिक समाधान का सुझाव दें।
  • अपने मौलिक विचार को निचे दिए गए लिंक के जरिये भेजें।

Register Now Link

    नियम :

  • देश भर के स्टूडेंट्स आईडिया पिचिंग कांटेस्ट में निबंधित होकर एकल या टीम के तौर पर भाग ले सकते है।
  • एक टीम में 4 से अधिक सदस्य नहीं हो सकते हैं (टीम में 1 महिला और 1 आदिवासी प्रतिनिधित्व अनिवार्य है)
  • मानदंडों के आधार पर चयनित विचारों को 15-20 मिनट का मौका ( अधिकतम स्लाइड में ) प्रतुतीकरण के लिए दिया जायेगा। स्थानीय समस्या का विसिष्ट समाधान प्रतियोगिया के जजों के समक्ष करना होगा। चयनित प्रतिभागियों को प्रतुतीकरण से जुड़ी जानकारी (समय और तारीख़ ) की जानकारी समय पर दे दी जाएगी।
  • विचार मौलिक होने चाहिए।
  • प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली टीम या प्रतिभागी एक से ज्यादा वर्ग में हिस्सा नहीं ले सकते है।
  • चुनिंदा मौलिक विचारों को यूनिवर्सिटी और विक्की – ट्राईबल वेलफेयर एंड इंटरप्रेनरशिप कौंसिल द्वारा संरक्षित कर आगे बढ़ाया जायेगा।
  • जूरी सभी प्रतियोगियों के प्रवेश का अधिकार सुरक्षित रखता है और किसी भी कारण का खुलासा किए बिना प्रतियोगियों को समाप्त कर सकता है।

चयन प्रक्रिया :
नए विचारों या प्रतिभागियों द्वारा पहचानी गई समस्याओं के समाधान को निम्न मानदंडों पर आंका जाएगा:

1. प्रस्ताव की गुणवत्ता: (25 % )

  1. क्या विचार में कोई शोध किया गया है?
  2. विचार पूर्ण कैसे हुआ है ?

2. प्रभाव: (25 %)

  1. क्या यह मौजूद किसी समस्या का हल है?
  2. संभावित बाजार क्या है? संभावित रूप से कितने लोगों को इसका लाभ मिल सकता है? क्या योजना मापनीय है?
  3. क्या यह दिए गए (पिचिंग) विषय और आदिवासी महिलाओं के बीच स्थायी आजीविका और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य के अनुरूप है।

3. नवोन्मेष : ( 25 %)

  1. क्या यह समस्या का एक नया समाधान है या पूरी तरह से नया विचार है? क्या एक समान उत्पाद / समाधान मौजूद है? क्या इसे भेद करने के लिए कोई अनोखी विशेषताएं हैं?
  2. क्या एक पुराने समाधान (उत्पाद के भीतर) के लिए एक नया दृष्टिकोण है जो पहले से मौजूद है?

4. स्थिरता : ( 25 %)

  1. क्या यह विचार और उत्पाद के लिए दीर्घकालिक दृष्टि है?
  2. क्या इस विचार के पीछे कोई टीम है?
  3. यह ड्राइव शुरू होने के बाद, पूर्ण होने तक कैसे चलेगी?
  4. क्या परियोजना के वित्तपोषण के लिए कोई संभावना है? क्या इसकी पहचान और स्पष्ट रूप से वर्णन किया गया है?

For more details contact:
Kumar Amrendra
Convener, Jharkhand Rai University, Ranchi
Contact: 7368000411

Rashmi Raj
Convener, WICCI
Contact: 7903881604 / 9431579389